MATS HOME Recognised by UGC Member of  AIU MATS HOME

LogoDepartment of Hindi

MATS School of Life Science 

उद्देश्य

मैट्स विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करने वाला संस्थान है। यह हमारे राज्य में विद्यार्थियों को रोजगारोन्मुख शिक्षा प्रदान करने वाला बेहतर मंच है। अपने इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु मैट्स विश्वविद्यालय ने विभिन्न संकायों की स्थापना की है । मानविकी संकाय के अंतर्गत संचालित होने वाले हिन्दी विभाग कें सभी कोर्स उसके इस उद्देश्य को पूरा करता है ।

महत्व

राजभाषा हिन्दी के विकास एवं प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से मैट्स विश्वविद्यालय रायपुर द्वारा वर्ष 2012 में हिन्दी विभाग की स्थापना की गई। भाषा, पत्रकारिता एवं पर्यटन जीवन के महत्वपूर्ण अंग बन गए हैं इन क्षेत्रों में रोजगार के अवसर तथा संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए हिन्दी विभाग के माध्यम से बी.ए. हिन्दी, आनर्स (पत्रकारिता एवं पर्यटन) का कोर्स संचालित किया जाता है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से मान्यता प्राप्त इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य हिन्दी के साथ-साथ पर्यटन एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में बढ़ते अंतर्राष्टीय उद्योग में विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के अवसरों के बारे में जागरूकता एवं उससे संदर्भित विषयों से अवगत कराना है जिससे विद्यार्थी पत्रकारिता के क्षेत्र में हिन्दी भाषा के बढ़ते महत्व एवं प्रासंगिकता से अवगत हो सकें , और लेखन कला में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकें, हिन्दी के साथ-साथ पर्यटन और पत्रकारिता के क्षेत्र में विधार्थी अपना कैरियर बना सके । बी. ए. हिन्दी आॅनर्स को रोजगारउन्मुख बनाने की दिशा में हमारा यह सार्थक प्रयास है। इसके साथ ही एम.ए. हिन्दी, एम.फिल हिन्दी के कोर्स के संचालन के साथ-साथ पी.एचडी भी कराई जाती है।

इन क्षेत्रों में संभावनाएं:

भाषा साहित्य में विशेषज्ञ, हिन्दी अधिकारी, विज्ञापन एजेंसी, पर्यटन, सांस्कृतिक एवं पुरातात्विक महत्व के क्षेत्र, विभिन्न समाचार पत्र, पत्रिकाएं, समाचार एंजेंसियां, ई-मीडिया, आकाशवाणी, दूरदर्शन, न्यूज चैनल, निजी क्षेत्रों के जनसंपर्क विभाग, टूरिस्ट प्लानर एवं गाइड, स्क्रिप्ट राइटर, फीचर लेखन।

Undergraduate Program

  • बी.ए. हिन्दी (पत्रकारिता एवं पर्यटन)

    Information uploaded soon
    Course Structure
    Contact - admissions@matsuniversity.ac.in

Post Graduate Program

  • एम.ए. हिन्दी

    Information uploaded soon
    Course Structure
    Contact - admissions@matsuniversity.ac.in

  • पी.एच.डी.

    The Master of Philosophy (M. Phil.) & Doctor of Philosophy (Ph.D.) programmes will provide an opportunity to the students to undertake advanced studies in the subject in which he or she has already acquired postgraduation. Read More

Eligibility Criteria

UG Programms: Based on Marks obtained in 10+2 PI.
PG Programms: Based on Marks Obtained in UG.